निर्यात संवर्धन का अवलोकन

उत्तर प्रदेश राज्य में निर्यात को बढ़ावा देने हेतु वर्ष 1999 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्यात संवर्धन ब्यूरो की स्थापना की गई। ब्यूरो का नेतृत्व निर्यात आयुक्त करते हैं, जो यूपी राज्य के लिए प्रमुख सचिव, लघु उद्योग और निर्यात संवर्धन भी हैं।निर्यात संवर्धन ब्यूरो का कार्यालय पीआईसीयूपी, गोमती नगर, लखनऊ -226010 में स्थित है।

इस ब्यूरो का उद्देश्य है सभी सरकारी विभागों के साथ समन्वय से निर्यात प्रोत्साहन के लिए प्रभावी कदम उठाना तथा निर्यातकों के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करना। यह एक ओर निर्यातकों के साथ संपर्क बनाये रखता है तो दूसरी ओर निर्यात संवर्धन परिषद, एजेंसियां, निर्यात संगठनों, राज्य और केंद्र सरकार के संगठनों के साथ संपर्क भी बनाये रखता है।

ब्यूरो निर्यात प्रक्रिया में निर्यातकों को सहायता प्रदान करता है साथ ही राज्य एवं केंद्रीय एजेंसियों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाएं एवं सहायता प्रदान करता है।

यह निर्यात नीति मामलों और निर्यातकों की विविध समस्याओं का अनुवर्ती भी सुनिश्चित करता है। राज्य निर्यातकों को राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त निर्यात सहायता प्रदान करने के लिए ब्यूरो द्वारा पंजीकृत किया गया है। यह आईसीडी एवं एयर कार्गो की फ्रेट रैशनलाइसेशन स्कीम, व्यापार विकास सहायता योजना एवं राज्य निर्यात पुरस्कार योजना आदि को लागू करता है। तकनीकी और डिजाइन निविष्टियों के अलावा, विदेशों में मेलों /प्रदर्शनियों में भागीदारी, खरीदार विक्रेता की बैठक, निर्यात पर परियोजना का अध्ययन भी शुरू किया गया है।