निर्यात संवर्धन सेवाएं

निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो द्वारा संचालित अन्य कार्यक्रमों/क्रियाकलापों का संक्षिप्त विवरण

निर्यातक इकाईयों के पंजीयन का कार्य

निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो द्वारा संचालित हो रही योजनाओं की सुविधा प्राप्त करने हेतु ब्यूरो में पंजीयन आवश्यक है। ब्यूरो में पंजीयन की प्रक्रिया को ऑन लाइन किया जा चुका है। अद्यतन 1296 इकाईयों द्वारा ऑन लाइन पंजीयन कराया जा चुका है।

गोल्ड/सिल्वर कार्ड का जारी किया जाना

प्रदेश के निर्यातकों को विभिन्न सरकारी विभागों में उनके कार्य में वरीयता प्रदान करने के उद्देश्य से गोल्ड कार्य एवं सिल्वर कार्ड की भी सुविधा प्रदान की जाती है। जिन इकाईयों का प्रतिवर्ष निर्यात टर्नओवर रू0 50 लाख से अधिक है, उन्हे गोल्ड कार्ड और जिनका निर्यात टर्नओवर रू0 20 लाख से अधिक है उन्हें सिल्वर कार्ड की सुविधा प्रदान की जाती है। योजनार्न्तगत अद्यतन 680 गोल्डकार्ड एवं 61 सिल्वर कार्ड जारी किये जा चुके है।

परामर्श सम्बन्धी कार्य

प्रदेश के निर्यातकों को निर्यात में आने वाली समस्याओं के निराकरण हेतु सुझाव तथा ऐसे उद्यमियों को जो निर्यात क्षेत्र में रूचि रखतें हैं, परामर्श दिया जाता है तथा निर्यातकों की समस्याओं का समाधान भी त्रिपक्षीय वार्ता के माध्यम से किया जाता है।

भौगोलिक संकेतकों का पंजीकरण

उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख हस्तशिल्प उत्पादों के ब्राण्ड प्रमोशन के लिये विश्व व्यापार संगठन के ट्रिप्स प्राविधानानुसार संचालित जियोग्राफिकल इण्डीकेटर के अन्तर्गत पंजीकरण/पेटेण्ट कराने के लिए प्रदेश के निम्न 17 उत्पादों को चिन्हित कर जी.आई. पंजीकरण की कार्यवाही विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से प्रारम्भ की गई।

इन आवेदनों पर रजिस्ट्रार ट्रेड मार्क एवं जी.आई.भारत सरकार द्वारा की गई अपेक्षाओं के अनुसार प्रस्तावित उत्पादों में कार्यरत कारीगरों, उत्पादनकर्ताओं और संस्थाओं के हितों की संरक्षा हेतु शासनादेश संख्या 1273/18-4-2012-34(विविध)/08 दिनांक 02.07.2012 द्वारा द्विस्तरीय प्रदेश एवं मण्डल स्तर पर संरक्षी संस्था का गठन किया गया जिसमें उत्पाद से सम्बन्धित तकनीकी संस्था के प्रतिनिधि, उद्यमी, निर्यातकों को सम्मिलित किया गया। इसके अतिरिक्त विभिन्न उत्पादों की नियमित गुणवत्ता सुनिश्चित किये जाने के उद्देश्य से सभी उत्पादों हेतु अलग-अलग तकनीकी संस्थाओं व पुरस्कृत हस्तशिल्पियों को सम्मिलित करते हुए उत्पादवार इन्सपेक्शन बॉडी का गठन किया गया है।